गरीब जब अमीर बन जाता है तो वह यह भूल जाता है कि अपनी गरीबी हालत क्या थी और गरीब क्या है / When a poor becomes rich, he forgets what his poverty was and what is poor

hindi story


गरीब जब अमीर बन जाता है तो वह यह भूल जाता है कि अपनी गरीबी हालत क्या थी और गरीब क्या है 

When a poor becomes rich, he forgets what his poverty was and what is poor

When a poor becomes rich, he forgets what his poverty was and what is poor  Hindi Story

एक गांव में बहुत ही गरीब परिवार का परिवार रहता था और उसकी हालत ऐसी थी कि सुबह खाना खाए तो शाम का खाना क्या होगा और मिलेगा भी नहीं उसको यह पता नहीं होता था ।
उसके चार बेटे थे स्कूल भी पढ़ाता था स्कूल सरकारी स्कूल था
तीनों बेटे को स्कूल पढ़ाता था और खुद दूसरे गांव जाकर कुछ ना कुछ मांग कर ले कर आता और बच्चों को खिला था जो भी मिलता बच्चों को खिला था इतना गरीब था


एक दिन उसका बड़ा बेटा बच्चों के साथ खेल रहा था बड़ी ऊंचाई से उसका बड़ा बेटा गिर पड़ा
सिर में चोट लगने की वजह से उसके दोनों आंख बंद हो गए उस दिन से और देख नहीं पा रहा था इसलिए उसका स्कूल भी छूट गया करीब 1 महीने के बाद उसके स्कूल में एक टीचर आया उसका फरिश्ता बनकर उस टीचर ने स्कूल के बच्चों की लिस्ट देखी तो एक बच्चा गायब था उसका नाम था दीपक उस टीचर ने बच्चों को पूछा यह दीपक एक महीना से क्यों नहीं आ रहा है स्कूल में बच्चों ने उसकी कहानी बताएं और उस टीचर को बहुत ही बुरा लगा और उसके घर गया उसके मां-बाप से पूछा इस बच्चे को आप इलाज कर सकते हो यह बच्चा फिर से देख

 सकता है और अच्छी पढ़ाई भी कर सकता है उसके मां-बाप ने कहा इसका इलाज हम कैसे कर सकते हैं मास्टर जी हमारे पास इतने पैसे भी तो नहीं है उस टीचर ने कहा मैं तुम्हारी मदद करूंगा और इसको शहर ले जाना होगा और सरकार से दरखास्त भी करूंगा कि इस बच्चे का इलाज अच्छे से हो और पूरी कोशिश करूंगा उसके मां-बाप का पर आए हुए थे कि उसकी आंखें ठीक भी होगी या नहीं और जो भी खर्चा होगा हम कहां से पैसे लाएंगे उस

 टीचर ने कहा उसकी चिंता मत करो अभी मैं तुम्हारी हेल्प करता हूं जब तुम्हारे पास थोड़े से पैसे आ जाए तो मुझे वापस कर देना उसके मां बाप ने मान लिया और शहर लेकर गए सरकार की तरफ से उसका इलाज भी हुआ और 4 महीने बाद अच्छे से देखने भी लगा और उसे शहर में सरकारी स्कूल में डाल दिया और उसने अच्छी पढ़ाई की और अपने गांव वापस आने का नाम ही नहीं ले रहा था शहर में ही रहना चाहता था धीरे-धीरे उसने पढ़ाई करके

 खत्म की और कुछ बिजनेस करने का सोचा छोटा सा बिजनेस करते करते 3 साल के बाद ही इतना पैसा कमाया की अपने पापा का पूरा कर्जा भेज चुका दिया और अपने भाइयों को भी बिजनेस मैं लगा दिया इतना बड़ा हो गया लेकिन उसको और उसके परिवार को बड़े होने के बाद सक्सेसफुल होने के बावजूद भी उस टीचर की कभी ना याद की ना उसका पैसा लौटाया

10 साल बाद और टीचर उनका हाल पूछने गया और उसके मम्मी पापा और उस बच्चे ने उस टीचर को पूछा तुम कौन हो टीचर बोला आप मुझे भूल गए हो क्या उस बच्चे का बाप बोला हम आपको जानते हैं हमारे गांव की टीचर हो आप टीचर बोला अभी कैसा है आपका बेटा भी ठीक हो गया आप की गरीबी भी हट गई उसका बच्चा उस टीचर को बोला मैं तो तुम्हें नहीं जानता टीचर बोला अरे बेटा जब तुम्हारी आंखें चली गई थी मैंने ही तो तुम्हारा साथ दिया था वह बच्चा बोला वह तो हमारी किस्मत थी कि आज हम यहां पर हैं किसी ने भी हमारा साथ नहीं दिया
टीचर बोला क्यों मुझे भूल गए हो क्या

उस बच्चे का बाप बोला हां मुझे पता है तुमने हमारी हेल्प की थी तुम्हारा पैसा वापस करना है ना बोलो तुम्हें कितना पैसा चाहिए और चले जाओ
टीचर ने कहा मैं कभी भी यह सोचता हूं किसी को दुख तकलीफ हो तो उसका साथ देना चाहिए और उसकी हेल्प करनी चाहिए लेकिन जब एक गरीब अमीर बन जाए तो वह भी भूल जाता है कि मैं क्या था कैसे अमीर बना गरीबी हालत में हमें किस ने सहारा दिया था यह सब भूल जाते हैं।

When a poor becomes rich, he forgets what his poverty was and what is poor Hindi Story

When a poor becomes rich, he forgets what his poverty was and what is poor

दोस्तों जब कोई मुसीबत में होता है तब भगवान को ही याद करते रहते हैं हे भगवान मुझे देखो मेरी हालत देखो कुछ करो भगवान भगवान कहते हैं जब उन्हें कोई दुख नहीं होता है हर चीज उनको मिल जाती है तो उस भगवान को भूल जाते हैं जिस भगवान ने उनको सहारा दिया और उनका दुख तकलीफ समझा
मेरी राय यह है कि कभी भी कोई भी हमारी मदद करता है चाहे छोटा हो या बड़ा उनकी इज्जत करनी चाहिए।




Tags

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)