The mind tells the truth.मन सच कहता है

hindi story

The mind tells the truth.मन सच कहता है

The mind tells the truth.मन सच कहता है

मुनिया की उम्र कम थी, लेकिन समझ दादी के बस की बात थी. अक्सर जब आप गांव से घर आते हैं और देखते हैं कि घर में खाना ही नहीं बचा है तो किसी आंटी का नाम लेकर वहीं खा लेते हैं। लेकिन माँ जति को समझती थी, और माँ जो थी। जिद करके खूब खिलाता था।

अपनी किताबें देखते ही मुनिया की आधी भूख मिट जाती थी। मास्टरजी ने घर-घर बाँट दिया था, कहा था स्कूल आओ। लेकिन बाबूजी कहते हैं कि गरीबों को खाने की जरूरत है, पढ़ने की नहीं.

जो माँ मेम के यहाँ काम करती थी वो मुनिया को अपनी बेटी के पास भेजना चाहती थी. मुनिया को उसकी बेटी ने मिलने के लिए बुलाया. मुनिया दीदी की बेटी को खूब खिलाती थी. दीदी जी ने मुनिया से पूछा, "तुम्हें यह पसंद है, काम करता है या नहीं?"

मुनिया ने मुस्कुराते हुए कहा, "मुझे पढ़ना अच्छा लगता है, मैं बाबू को सब पढ़ा दूंगी।"


खिलखिला दीदी ने कहा, "अरे पगली! मैं सोच रहा हूं कि तुम्हें बाबू की देखभाल के लिए ले जाऊंगा, मैं तुम्हें मुझे पढ़ाने के लिए ले जाऊंगा, लेकिन सोच रहा हूं कि क्या करूं, अभी तो तुम खुद ही थोड़ी हो।"


मुनिया ने बड़ी समझदारी से कहा, “अपने दिल से पूछो दीदी जी. दिमाग तो सही बात बताता है. बात सिर्फ इतनी है कि हम इसे समझ नहीं पाए. "


बहन ने कहा, "अच्छा, तू बड़ी-बड़ी बातें सीख गया है। तेरा मन क्या कहता है?"

मुनिया ने स्वप्निल आँखों से कहा, 'मेरा दिल तो यहीं कहता है, खूब पढ़ो, अफसर बनो। "

फिर वह हंसने लगती है. इस हँसी में टूटे सपनों के टुकड़े जुड़ने की कोशिश कर रहे थे। कुछ नहीं बोले।


अगले दिन दीदी जी मुनिया को लेकर अपने घर चली गईं। पूरा दिन दुनिया बाबू के पीछे भागती, खाना खिलाती, कपड़े बदलती, जैसा कि उसने बचपन से सीखा था, यह इस बात का भी परिचय था कि वह क्या करती थी, दिल से। फिर एक दिन बाबू को स्कूल में दाखिला मिल गया. दुनिया उनकी किताबों को ध्यान से रखती थी और रोज थोड़ा-थोड़ा पढ़ती थी।


एक दिन दीदी जी को बाबू डांट रहा था, बाबू ने क्लास की परीक्षा में बहुत गलतियाँ की थीं। बाबू ने दीदी जी से कहा "मैंने गलत याद कर लिया था क्योंकि मुनिया ने मुझसे कहा था कि मैं गलत बना रहा हूं, इसलिए मैंने सोचा कि इसे कुछ नहीं आता। मैं सही होता। मुझे जो पता था वह यह था कि मुनिया सही जानती थी। मुनिया से कहो मुझे सिखा दे।" . "

दीदी का दिमाग चकरा गया, एक बार तो मुनिया ने कहा था कि मैं भी बाबू को पढ़ाऊंगी, कितनी हंसी थी। तो क्या सच में दिमाग सही कहता है!!!


अगले दिन मुनिया अपनी मां को सामने देखकर खुशी से गले लग गयी. माँ क्या तुम मुझसे मिलने आई हो? माँ ने मुनिया का माथा चूम लिया. बोली-नहीं! मैं दीदी के काम में मदद करने के लिए यहां रहने आया हूं. दुनिया डर गई 'मुझसे कोई गलती हुई क्या?' तभी वहां दीदी जी आ गईं.

उसने मुनिया का हाथ पकड़ लिया - मुनिया *मेरे मन ने उसी दिन कहा कि तू मुझे काम पर मत ले आ, पर मैं समझी नहीं। अब तुम्हारी माँ मेरे काम में मदद करेगी और तुम यहीं स्कूल जाओगे, पढ़ोगे और हाँ कभी-कभी बाबू को भी पढ़ाओगे।

मुनिया की आँखें आंसुओं से चमक उठीं। उसने दीदी जी को जोर से पकड़ लिया. दीदी, मैं बाबू को खूब पढ़ाऊंगी, तुम्हें देखना बाबू सब ठीक कर देगा। ठीक है। ठीक है।

मुनिया की आँखों के सपने जुड़ रहे थे और दीदी जी का मन भी कह रहा था, "ठीक है, ठीक है!"

Tags

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)